गणतंत्र दिवस समारोह में राजपथ पर गूंजेगा बिहार के समस्तीपुर के लाल हिमांशु यादव की गीत।

0
333
Himanshu Yadav from Samastipur Bihar sung at Rajpath

गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले समारोह में दिल्ली के राजपथ पर समस्तीपुर के लाल हिमांशु यादव की गीत की गूंजेगी। हिमांशु “भारत हो रहा आत्मनिर्भर” नामक अपनी गीत की प्रस्तुति देंगे। यह गीत मनीष प्राण द्वारा रचित और संगीतकार शरत श्रीवास्तव ने इसमें संगीत दिया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इस गीत का सीधा प्रसारण होगा, जिसे 140 देशों में लाइव प्रसारण के द्वारा दुनियाभर के लोग सुन सकेंगे।
कोरोना काल के कठिन दौर में देशवासियों के बीच उत्साह भरने वाले शब्दों का समावेश इस गीत में किया गया है। गीतकार ने अपनी रचना के माध्यम से देशवासियों को चुनौतियों से लड़ने और युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करने की कोशिश की है।

Himanshu Yadav from Samastipur Bihar

दूरदर्शन और आकाशवाणी पर दे चुके है प्रस्तुति


हिमांशु ने देश के विभिन्न प्रसिद्ध मंचों पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर संगीत के क्षेत्र में ख्याति प्राप्त की है। दूरदर्शन और आकाशवाणी पर वो लगातार अपने गायन की प्रस्तुति देते आ रहे है। हिमांशु ने अपनी मां शिक्षिका लल्ली देवी से संगीत की प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की है। इसके बाद उच्च शिक्षा उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की है।

जीत चुके है कई प्रतियोगिता

हिमांशु लॉकडाउन के समय जून में राष्ट्रीय स्तर पर वर्चुअल सिंगिंग रियलिटी शो फ्लूटिन होमस्टार के विजेता बने। इससे पहले वर्ष 2012-13 में अखिल भारतीय सुगम संगीत प्रतियोगिता में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया। भारत सरकार के कला एवं संस्कृति मंत्रालय के हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन के ए ग्रेडेड कलाकार हिमांशु ने वर्ष 2008-09 में इलाहाबाद में आयोजित अखिल भारतीय ध्रुपद गायन में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इसके अतिरिक्त वर्ष 2012 में राज्य एवं जिला स्तरीय युवा उत्सव में भी शास्त्रीय एवं सुगम संगीत का गायन करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

✍️ सन्नी कुमार मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here