विश्व का सबसे बड़ा पशुमेला सोनपुर (बिहार) मेला रद्द |

0
762
विश्व का सबसे बड़ा पशुमेला सोनपुर (बिहार) मेला रद्द

PATNA : कोरोना का असर इस बार कई पर्व-त्योहारों और आयोजनों पर देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में सोनपुर मेला के लगने पर भी सरकार ने रोक लगा दी है. बिहार में गठित नयी सरकार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने साफ़ तौर पर कह दिया है कि इस साल कोरोना को लेकर जैसे श्रावणी मेला के साथ गया का पितृपक्ष मेला नहीं लगा, वैसे हीं विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र का सोनपुर मेला भी नहीं लगेगा साथ हीं मंत्री ने कहा कि इसकी भरपाई अगले साल के मेले में की जाएगी और अगले साल खूब धूमधाम के साथ इस मेले का आयोजन किया जाएगा.

कोरोना का असर इस बार कई पर्व-त्योहारों और आयोजनों पर देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में सोनपुर मेला भी कोरोना के भेंट चढ़ गया। बिहार सरकार ने इसके आयोजन पर रोक लगा दी है।

बिहार में गठित नयी सरकार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने साफ़ तौर पर कह दिया है कि इस साल कोरोना को लेकर जैसे श्रावणी मेला के साथ गया का पितृपक्ष मेला नहीं लगा, वैसे हीं विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र का सोनपुर मेला भी नहीं लगेगा।साथ हीं मंत्री ने कहा कि इसकी भरपाई अगले साल के मेले में की जाएगी और अगले साल खूब धूमधाम के साथ इस मेले का आयोजन किया जाएगा।

गौरवशाली विरासत संभाले है सोनपुर मेला

बिहार के गौरवशाली इतिहास मे जिस मेले की सर्वाधिक चर्चा हुई है वह है सोनपुर मेला। यह कोई मामूली मेला नही बल्कि सदियों पुरानी बिहार की समृद्ध संस्कृति की एक झलक है, जिसपर बिहार को गर्व है। सैकड़ो सालों से अपने पुराने अंदाज मे यह मेला अपने यहाँ आने वाले मेहमानों का स्वागत करता रहा है । पूरी दुनिया से पर्यटक सोनपुर मेलें में आते रहे हैं और अपनी पुस्तकों मे इस विशाल और अनोखे मेले की चर्चा करते रहे हैं । दुनिया भर की सैकड़ो भाषाओं मे इस मेले को लिखा गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here